Monday , 19 November 2018

IRCTC Ask Disha Ne Launch Kiya AI Based Chatbot

आईआरसीटीसी (IRCTC) ने अपनी वेबसाइट के लिए एक नया एआई-आधारित सहायक, दीशा (Ask Disha) लॉन्च किया है। यह नया सहायक टिकट बुकिंग प्लेटफॉर्म पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के बारे में सामान्य प्रश्नों के उत्तर देने में तत्काल  सहायक   होगा। कोई नई आईआरसीटीसी वेबसाइट पर स्क्रीन के निचले दाएं भाग में नए सहायक को देख सकता है।

दीशा नामक एआई चैटबॉट को बेंगलुरु स्थित स्टार्टअप कोरोवर द्वारा संचालित किया जाता है, जो कृत्रिम बुद्धि और मशीन सीखने (Synthetic Intelligence) पर आधारित मंच का मालिक है। आखिरकार, चैटबॉट आईआरसीटीसी के एंड्रॉइड एप्लिकेशन पर भी उपलब्ध होगा।

IRCTC-Ask-Disha-Ne-Launch-Kiya-AI-Based-Chatbot

आईआरसीटीसी ने एक बयान में कहा, “आईआरसीटीसी चैटबॉट (Ask Disha) आस्क  दीशा आईआरसीटीसी द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं के सभी पहलुओं से संबंधित ग्राहक प्रश्नों का उत्तर देकर काफी सुधार और सहज ग्राहक सहायता प्रदान करेगी।”

चैटबॉट में विभिन्न प्रीसेट प्रश्न होते हैं जो उपयोगकर्ता टाइपिंग शुरू करते समय पॉप अप करते हैं। यदि कोई मिलान करने वाला प्रश्न नहीं है, तो उपयोगकर्ता संपूर्ण वाक्यांश टाइप कर सकता है और एंटर दबा सकता है। तब दिषा ने कई अन्य प्रश्नों का सुझाव दिया जो क्वेरी से संबंधित हो सकते हैं। यदि उपयोगकर्ता को प्रासंगिक जानकारी नहीं मिलती है, तो वे फीडबैक छोड़ सकते हैं और यहां तक ​​कि सुझावों को वोट भी दे सकते हैं।

IRCTC Ask Disha Ne Launch Kiya AI Primarily based Chatbot

चैटबॉट ‘दीशा’ दो विस्तृत स्टेशनों या सटीक पीएनआर स्थिति के बीच ट्रेनों के बारे में विवरण जैसे अधिक विस्तृत या व्यक्तिगत प्रश्नों का उत्तर देने में असमर्थ है, लेकिन यह उपयोगकर्ता को उस पृष्ठ पर निर्देशित कर सकता है जहां क्वेरी को हल किया जा सकता है। नई सेवा लाइव है और आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंचा जा सकता है।

आईआरसीटीसी की पहली तरह की पहल लाइव है और यह पहले से ही आईआरसीटीसी की संशोधित वेबसाइट के निचले दाएं कोने पर उपलब्ध है और यह जल्द ही आईआरसीटीसी के एंड्रॉइड ऐप पर उपलब्ध होगी। इसके अलावा, एआई चैटबॉट आवाज सक्षम होगा और यह निकट भविष्य में कई क्षेत्रीय भाषाओं का समर्थन करेगा।

आईआरसीटीसी ने एक बयान में कहा, “आईआरसीटीसी चैट बॉट आस्क  दीशा (Ask Disha) आईआरसीटीसी द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं के सभी पहलुओं से संबंधित ग्राहक प्रश्नों का उत्तर देकर काफी सुधार और सहज ग्राहक सहायता प्रदान करेगी।”

उपयोगकर्ता आईआरसीटीसी वेबसाइट पर जाकर एआई चैटबॉट को प्रश्न पूछ सकते हैं। जैसे ही उपयोगकर्ता अपने प्रश्न लिखना शुरू करते हैं, एआई चैटबॉट स्वचालित रूप से टाइप किए गए वाक्यांशों के आधार पर कुछ विकल्प दिखाना शुरू कर देता है। उपयोगकर्ता तब प्रदर्शित विकल्पों से किसी एक प्रश्न को चुन सकते हैं या स्क्रीन पर उनकी क्वेरी प्रदर्शित नहीं होने पर पूर्ण प्रश्न टाइप कर सकते हैं।

मुझे उम्मीद है आने वाले समय में इस Chatbot में और भी सुधार किया जा सकेगा, और यात्रियों के प्रश्नों को और भी आसानी से उत्तर दिया जा सकेगा.

पिछले महीने, आईआरसीटीसी ने उन यात्रियों को मुफ्त बीमा प्रदान करना बंद करने का फैसला किया जिन्होंने ऑनलाइन टिकट बुक किए थे। प्रारंभ में, ग्राहकों को ऑनलाइन टिकट बुक करने के साथ-साथ यात्रा बीमा के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए नि: शुल्क बीमा लॉन्च किया गया था। बीमा ऑनलाइन बुकिंग टिकटों पर अभी भी उपलब्ध है लेकिन यात्रियों को चेक आउट के समय इसे खरीदना होगा। 1 सितंबर से सेवा बंद कर दी गई है।

ये भी पढ़ें

IRCTC E Wallet Account Kaise Banayein aur use karein?

Cancelled train ticket Ka check Karein refund status Online

Railway Ne Lauch Kiye ‘Rail Madad’ Aur ‘Menu on Rails’ App

Whatsapp Par Janein Live Train Status Aur PNR Information

 

 


Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *